सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म - Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana

मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों  की आय में वृद्धि करने व उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार सब्जी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को सब्जियों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिसके लिए किसानों को सब्जी उत्पादन में वृद्धि करने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

अगर आप भी मध्य प्रदेश के किसान है और इस योजना के तहत प्रदान की जा रही है सब्सिडी राशि का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आपको मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MP Sabji Shetra Vistar Subsidy Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में किसानों को अधिक से अधिक सब्जी की खेती का विस्तार करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत लौकी, भिंडी, टमाटर, कद्दू, ककड़ी, मशरूम, गिलकी जैसी सब्जियों पर अनुदान मिलेगा। किसानों को लगाई गई बीज/संकर वाली सब्जियों के लिए लागत पर 50% अनुदान अधिकतम 10,000 रुपए सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा जड़ अथवा व्यवसायिक फसलों का उत्पादन करने पर लागत का 50% अधिकतम 30,000 रुपए किसानों को सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के तहत किसान चाहे तो कितने भी क्षेत्र में सब्जी की खेती कर सकते हैं लेकिन किसानों को न्यूनतम 0.25 हेक्टेयर और अधिकतम 2 हेक्टेयर पर उगाई गई फसलों पर ही अनुदान दिया जाएगा। मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का संचालन राज्य के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामMP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojanaशुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा  लाभार्थी  राज्य के सब्जी उत्पादक किसान  उद्देश्यकिसानों को सब्जी की फसल उगाने पर अनुदान प्रदान कर प्रोत्साहित करनासब्सिडी राशि  अधिकतम 30,000 रुपएराज्यमध्य प्रदेश  साल  2023आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  आधिकारिक वेबसाइट  https://www.mpfsts.mp.gov.in/

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को सब्जी उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि किसानों को सब्जी की फसल उगाने पर अनुदान प्रदान किया जा सके। इस योजना के तहत सब्जी के उत्पादन पर अधिकतम 30,000 रुपए की सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। यह योजना किसानों को अनुदान प्रदान कर उनकी आय में वृद्धि करेगी जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेंगे। 

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana को शुरू किया गया है।इस योजना के माध्यम से राज्य के सामान्य, एससी, एसटी और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी किसानों को लाभ दिया जाएगा।सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत भिंडी, गिलकी, लौकी, टमाटर, कद्दू, ककड़ी जैसी फसलों को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सब्जी लगाने के लिए 50% अनुदान देती है।मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा।राज्य के किसान कुल लागत का 50% उन्नत/संकर सब्जी के बीज वाली फसल के उत्पादन पर 10,000 रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते है।जड़ अथवा व्यवसायिक फसलों के उत्पादन के लिए इस योजना के अंतर्गत 30,000 की राशि अनुदान के रूप में प्राप्त की जा सकती है।वन अधिकार प्रमाण पत्र प्राप्त आदिवासियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।MP Sabji Shetra Vistar Subsidy Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों की आय में वृद्धि हो सकेगी।यह योजना किसानों को सब्सिडी राशि प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगी।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु कुछ पात्रता एवं मानदंड निर्धारित किए गए हैं। जिसे पूरा कर आवेदन किया जा सकता है जो कि निम्न प्रकार है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी ही पात्र होंगे।राज्य के प्रत्येक किसान चाहे भी किसी भी धर्म में जाति से हो आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।आवेदक किसान के पास अपनी भूमि होनी चाहिए जिस पर वह सब्जी की खेती कर सकेंगे।किसानों को न्यूनतम 0.25 हेक्टेयर से लेकर अधिकतम 2 हेक्टेयर पर उगाई गई फसलों पर सब्सिडी राशि दी जाएगी।मध्य प्रदेश के उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जो कि पूर्व से विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं।वन अधिकार प्रमाण पत्र प्राप्त आदिवासी भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। निवास प्रमाण पत्रजमीन के खसरा की फोटोकॉपीबैंक पासबुकपासपोर्ट साइज फोटोमोबाइल नंबर

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको संबंधित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपना कर आप आसानी से आवेदन कर सकते है।

सबसे पहले आपको उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्य प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नवीन पंजीयन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर OTP भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।मोबाइल नंबर सत्यापित करने हेतु आपको ओटीपी प्राप्त होगा।इसके बाद आपको फिर से होम पेज पर आकर कृषक के ऑप्शन पर क्लिक कर कृषक लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको इस  पेज पर Username और Password दर्ज करना होगा।उसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज कर Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।लॉगिन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।अब आपको इस पेज पर नवीन योजना में आवेदन करने हेतु क्लिक करना।नए पेज पर आपको सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का चयन करना होगा।क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।आपको आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।अंत में आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।इस प्रकार आप सफलतापूर्वक मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।आवेदन को विभागीय द्वारा सत्यापन होने पर आपको सब्सिडी राशि भेज दी जाएगी। 

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana FAQs

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना क्या है?

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को सब्जी की खेती करने पर 50% अनुदान दिया जाएगा।

एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत किन-किन सब्जियों पर अनुदान मिलेगा?

एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत लौकी, भिंडी, टमाटर, कद्दू, ककड़ी, मशरूम, गिलकी जैसी सब्जियों पर अनुदान मिलेगा।

MP Sabji Shetra Vistar Subsidy Yojana के तहत सब्जी की जड़ वाली फसल के उत्पादन पर कितने रुपए की सब्सिडी मिलेगी?

MP Sabji Shetra Vistar Subsidy Yojana के तहत किसानों को सब्जी की जड़ वाली फसल के उत्पादन पर 30,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत राज्य के वे सभी किसान जिनके पास खुद की भूमि है और सब्जी की खेती कर रहे हैं। मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpfsts.mp.gov.in/ है। 

Readmore