सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लाडली बहना आवास योजना में इन 4.75 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ - CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi

CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi: लाडली बहना आवास योजना में इन 4.75 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi: जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन 3 लाख 78 हजार 662 लोगों को मिलेगा।‌ जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं। आवास प्लस एप पोर्टल पर आवेदन रिजल्ट हुए हैं। इस योजना का लाभ सर्वप्रथम उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वयं को रजिस्टर किया था।

इसके अलावा जो लोग आवास योजना के अंतर्गत रजिस्टर नहीं हुए थे। उन 97 हजार परिवार को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं उम्मीदवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। कच्चे घरों में निवास कर रहे हैं। और उनके पास रहने के लिए घर नहीं है या फिर जिन्हें केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए किसी भी योजना का लाभ नहीं मिला।

CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi

3 लाख 78 हजार 662 हितग्राही की सूची पीएम आवास योजना ग्रामीण की वेबसाइट पर सूची चेक कर सकते हैं।सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।होम पेज पर आपको Stakeholder मेनू में जाकर Awas plus Family Member Details वाले ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करें।एक नया पेज ओपन होगा।यहां से अपने राज्य का नाम चयन करें।आवास प्लस आईडी नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें।Get Family Member Details बटन पर क्लिक करके नाम चेक कर सकते हैं कि आपने पहले आवेदन किया उसका नाम पीएम आवास योजना वेबसाइट पर है या नहीं।ऐसे हितकारी जिन्होंने पिछले वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया है या प्रोग्राम पंचायत में सचिव के यहां दस्तावेज जमा करने के बाद उन्होंने आवेदन करवाया है तो इसकी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर इस प्रकार चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना पात्रता (Eligibility)

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास नीचे बताई गई पात्रता होगी –

इस योजना का लाभ उन लोगों को भी मिलेगा जिन लोगों के पास पक्के मकान वाले छत नहीं है या फिर कम से कम दो रूम वाला कच्चा कमरा नहीं है।वो लोग जो महीने के ₹12000 भी नहीं कमा पाते हैं। वो योजना के लाभार्थी होंगे।वो परिवार जिसके सदस्य किसी सरकारी विभाग में काम कर रहे हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।ऐसे परिवार जिसमें कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं है यानी कि सरकार को इनकम टैक्स नहीं भरता है। वो इस योजना से लाभान्वित हो सकता है।जिन्होंने पहले प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया है लेकिन उनका आवास नहीं मिला है वह इस योजना के लिए पात्र होंगे।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी –

आधार कार्ड जिसमें मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है।समग्र आईडी परिवार आईडी से आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है।बैंक खाता, जिसमें आधार कार्ड लिंक और डीवीडी एक्टिव होना जरूरी है।जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो तो)

लाडली बहना आवास योजना ऑफलाइन आवेदन (Offline Form)

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जाएगा। पिछले दिन की कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने योजना के अंतर्गत आवेदन की पूरी प्रक्रिया समझाया था।

इस योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत के द्वारा ग्राम पंचायत के मौजूदगी में उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन फॉर्म भरकर जमा किया जाएगा।इस योजना का आवेदन पत्र जमा करने की पावती ग्राम रोजगार सहायक के सचिव से प्राप्त होगा।योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आवेदन फॉर्म भरने के साथ-साथ बाकी के जरूरी दस्तावेजों की कॉपी को भी अटैच करना होगा।इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत में जितने भी आवेदन पत्र भरे जाएंगे। उनकी सूची एक्सेल शीट के माध्यम से जनपद पंचायत को भेजी जाएगी।फिर जनपद पंचायत ग्राम पंचायत के द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों को योजना की ऑफिशल वेबसाइट यानि कि pmayg.nic.in के पोर्टल पर जाकर इन लाभार्थियों को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के अंदर रजिस्टर किया जाएगा। लेकिन योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर खुद से सत्यापित करना होगा।

लाडली बहना आवास योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना में स्वयं को रजिस्टर करने में यदि आपको कोई समस्या आती है या फिर आपको योजना के बारे में डिटेल जानकारी प्राप्त करना है। तो आप नीचे दिए हुए नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Helpline Number – 0755-2700800

लाडली बहना आवास योजना की घोषणा अन्तिम तिथि से पहले फार्म भरे

मध्यप्रदेश की महिलाओं के हित के लिए सरकार एक के बाद एक योजनाएं लाती रहती हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की। इस योजना को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कुशा भाव ठाकरे हॉल में सुबह 10:00 बजे राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान लागू किया गया था। योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Ladli Bahna Awas Yojana Form

पक्का मकान के लिए कितने रूपए मिलेंगे

जिन लोगों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना व आवास प्लस का लाभ नहीं मिला, उन लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है। एक इंसान की बस तीन ज़रूरतें होती हैं रोटी कपड़ा और मकान। इसलिए इस योजना के तहत जिन लोगों के पास पक्के मकान नहीं है उन्हें रहने के लिए जगह देने का प्रयत्न किया जा रहा है। 1.20 लाख रुपए तीन किस्तों में हितग्राही के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जाएगा। CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi देखने हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

CM Ladli Behna Awas Yojana Suchi: आशा करते हैं आपको यह लाड़ली बहना आवास योजना में कितने लोगों को आवास दिया जाएगा इसकी जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए लाडली बहना आवास योजना पात्र सूची देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

आवश्यक जानकारी देखें