सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हजारो पदों पर बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, देखें पूरी जानकारी - aganbadi supervisor bharti

हजारो पदों पर बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, देखें पूरी जानकारी - aganbadi supervisor bharti

अगर आप भी उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है क्योंकि आंगनवाड़ी विभाग में नई भर्तियां निकलने वाली है जिसमें आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन आवेदन करके आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दे कि आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में 5वी से 10वीं 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए 53000 हजार से अधिक पदों पर बंपर भर्तियां नवंबर महीने की शुरुआत में निकली जा सकती हैं। ऐसे में अगर आप भी आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए इच्छुक है तो भर्ती की प्रक्रिया ?, आवेदन कैसे करें? , एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इत्यादि जानकारी यहां पर विस्तार से बताया गया है तो चलिए जानते हैं की यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2023 कब आएगी से संबंधित जानकारी विस्तार से।

Anganwadi Supervisor Bharti 2023

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में रिक्त पड़े आंगनवाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मैनेजर शिक्षिका हेल्पर मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी की जाने वाली है। इस भर्ती के द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में रिक्त करें सीटों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के तहत 53000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी जिसमें प्रदेश के 5 से 10वीं 12वी पास महिलाएं आवेदन कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आधारित होगी जिसमें महिला एवं पुरुष सीटों के आधार पर अलग-अलग पद के अनुसार आवेदन करके भर्ती की प्रक्रिया में शामिल हो पाएंगे। जल्द ही बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा आंगनवाड़ी विभाग में भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करके उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जल्द ही आंगनबाड़ी भर्ती बोर्ड की ओर से भर्ती से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी की जाएगी उसके बाद इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में शामिल हो पाएंगे।

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है‌। राज्य सरकार की ओर से प्रयास की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार उम्मीदवारों को रोजगार दिया था जा सके। ऐसे में अनुमानित है कि जल्द ही आंगनवाड़ी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करके उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। ‌

आंगनवाड़ी भर्ती 2023 के लिए पात्रता मापदंड

आयु सीमा : आंगनवाड़ी विभाग में भर्ती के लिए 18 वर्ष से लेकर के 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं हालांकि उम्र सीमा में छूट सरकारी नियम के अनुसार लागू की गई है अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन आने के बाद चेक कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता : आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के अंतर्गत अलग-अलग पदों पर चयन के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है मूल रूप से 5वी से दशमी एवं 12वीं पास अभ्यर्थी आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में आवेदन कर सकते हैं इसके साथ-साथ अभ्यर्थियों के पास लोकल एवं हिंदी भाषा का ज्ञान एवं बेसिक कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • 10वीं 12वीं बोर्ड का शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट
  • आरक्षण प्रमाण पत्र (यदि लागू होता है)

आंगनबाड़ी भर्ती 2023 चयन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग में उम्मीदवारों का चयन 5वी 10वीं 12वीं बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करके की जाती है इसके अलावा उम्मीदवारों के पास अगर एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट है एवं अन्य क्वालीफिकेशन है तो उस आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार करके उम्मीदवारों का चयन आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती 2023 कब आएगी?

उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी विभाग में भर्ती से संबंधित अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं की गई है। मगर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा नवंबर महीने की शुरुआत में आंगनबाड़ी में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है। ऐसा अनुमानित है कि आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन नवंबर महीने की शुरुआत में जारी की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाला सेक्शन चेक कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आंगनवाड़ी नई भर्ती 2023 वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको मांगी गई जानकारी नाम जन्मतिथि शैक्षणिक योग्यता पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर इत्यादि दर्ज करना है एवं मांगे गए दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर देनी है।
  • अब आवेदन फीस को ऑनलाइन जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • अब आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले ताकि भविष्य में काम आए।
  • इस तरह आप आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी मिली जानकारी के अनुसार करीब 53000 से भी अधिक पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आंगनवाड़ी हेल्पर इत्यादि पद शामिल है। ऐसे में जो अभ्यर्थी आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में शामिल होना चाहते हैं वह आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।