सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

खुशखबरी, आचार संहिता में लाड़ली बहना सहित तमाम योजना नहीं होगी बंद ... Ladli बहना योजना after Code of conduct

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, आचार संहिता में लाड़ली बहना सहित तमाम योजना नहीं होगी बंद ...

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। वहीं, कोई नया सरकारी काम/योजना भी अब प्रारंभ नहीं होगी। भले ही वह स्वीकृत ही क्यों न हो गया हो। पहले से चल रही लाड़ली बहना सहित तमाम योजनाएं जारी रहेंगी। नए लाभार्थी अब नहीं बनाए जा सकेंगे।

निर्वाचन आयोग के नए निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने जो नए निर्देश दिए हैं, उसके अनुसार कोई भी मंत्री अपने सरकारी काम के साथ-साथ चुनावी दौरा नहीं कर सकेंगे। चुनाव कार्य के दौरान सरकारी मशीनरी का उपयोग पूरी तरह वर्जित रहेगा। राजकीय विमान या वाहन का उपयोग केवल सरकारी कार्य के लिए होगा।

24 घंटे चलेंगे कंट्रोल रूम

शिकायतों के निराकरण के लिए राज्य और जिला स्तर पर 24 घंटे कंट्रोल रूम प्रारंभ हो गए हैं। सी विजिल एप पर भी आचार संहिता के उल्लंघन की कोई भी शिकायत कर सकता है। 100 मिनट में कार्रवाई कर सूचना भी दी जाएगी।

राज्‍य के खर्च पर अब कोई विज्ञापन नहीं

राज्य के खर्च पर अब कोई विज्ञापन नहीं दिया जाएगा। मंत्री सड़क बनाने या पानी पहुंचाने का वादा नहीं करेंगे। किसी को नियुक्ति नहीं दी जाएगी। मतदाता को प्रभावित करने वाला कोई भी काम अब नहीं हो सकेगा।

लाड़ली बहना सहित अन्य हितग्राहीमूलक योजनाएं जारी रहेंगी या नहीं से संबंधित प्रश्न पर उन्होंने कहा कि पूर्व से चल रही योजनाएं जारी रहती हैं।

आनलाइन दी जाएंगी अनुमति

किसी भी शासकीय या सार्वजनिक स्थान पर किसी का एकाधिकार नहीं होगा। आनलाइन अनुमतियां दी जाएंगी। शासकीय वेबसाइट से राजनीतिक व्यक्तियों के फोटो या संदेश हटाए जाएंगे। शासकीय संपत्ति पर लगे होर्डिंग्स या पोस्टर 24 घंटे, सार्वजनिक संपत्ति पर 48 घंटे और निजी संपत्ति पर लगे होर्डिंग्स 72 घंटे में हटाए जाएंगे। लाउडस्पीकर रात दस से सुबह छह बजे तक बंद रहेंगे।

लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपके पास लाड़ली बहना योजना से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं-

हेल्प डेस्क नंबर – 0755-2700800
ईमेल आईडी – ladlibahna.wcd@mp.gov.in
हेल्पलाइन वैबसाइट – cmladlibahna.mp.gov.in

Readmore: