सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ - Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर अनेक प्रकार की चर्चाएं मीडिया पर चल रही है क्योंकि पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग कर्मचारियों के द्वारा की जा रही है और इसके लिए आंदोलन की तैयारी भी कर्मचारी संगठनों के द्वारा की जा रही है। आंदोलन को लेकर हमारे भारत देश के अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत आंदोलन की रणनीति तैयार की जा रही है ऐसे में अगर आप ओल्ड पेंशन स्कीम से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस लेख के अंतिम तक जरूर बने रहिए।

जैसा कि उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत आंदोलन के रणनीति बनाने की जानकारी मिल रही थी लेकिन अब दिल्ली के अंतर्गत भी आंदोलन की रणनीति बनाने की जानकारी मिल रही है यानी कि दिल्ली के अंतर्गत भी अब आंदोलन के लिए रणनीति तैयार करी जाएगी जिसके अंतर्गत शामिल होने वाले कर्मचारी केंद्रीय तथा विभिन्न राज्यों से रहेंगे चलिए ओल्ड पेंशन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानना शुरू करते हैं |

Old Pension Yojana

सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर में पुरानी पेंशन योजना क्या है तो इसके बारे में अगर हम बात करें तो कर्मचारियों की रिटायरमेंट के पश्चात 50 फ़ीसदी पेंशन वेतन का आजीवन भुगतान भारत सरकार के द्वारा किया जाता था और भुगतान अंतिम आहरित मूल वेतन का 50 फ़ीसदी पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता था लेकिन दिसंबर 2003 के अंतर्गत अटल बिहारी वाजपेई की सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया। अब कर्मचारियों के द्वारा मांग की जा रही है कि यह योजना फिर से लागू की जाए और इस योजना को लागू करवाने हेतु विभिन्न संगठनों के द्वारा आंदोलन की तैयारी की जा रही है।

कर्मचारी संगठन के द्वारा आंदोलन को करने की तैयारी

14 अक्टूबर 2023 को यानी कि इसी महीने के अंतर्गत दिल्ली के रेलवे भवन के अंतर्गत बैठक का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत अनेक पदाधिकारी कर्मचारी शामिल होंगे जो कि राज्य के कर्मचारी संगठनों से रहेंगे जिसमें राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के साथ ही डाक रेलवे और आयकर के अलावा और भी रहेंगे और अलग-अलग राज्यों से कर्मचारी रहेंगे हरिकेश तिवारी जो की राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष है इनके द्वारा कहा गया है अब देशव्यापी हड़ताल की तैयारी है। बीपी मिश्र जो कि कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष है इनका कहना है कि सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन को लागू करने को लेकर मनमानी की जा रही है।

नई पेंशन योजना क्या है?

नई पेंशन योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2004 से की गई नई पेंशन योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों तथा राज्य के कर्मचारियों को निवेश करने की मंजूरी प्रदान कर दी गई। एनपीएस के अंतर्गत जब भी कोई कर्मचारी रिटायरमेंट होता है तो उसके पश्चात उसे एक मुश्त पेंशन राशि का हिस्सा निकालने की छूट भी प्रदान की गई। बाकी की जो रकम है उससे कर्मचारी एन्युटी प्लान खरीद सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एन्युटी एक तरह का इंश्योरेंस प्रोडक्ट होता है जिसमें निवेश करना होता है। जितने भी रिटायर्ड कर्मचारी रहते है उन्हें मृत्यु से पहले नियमित आमदनी प्रदान की जाती है और मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को सारा पैसा प्रदान कर दिया जाता है।

पुरानी पेंशन को लेकर है सरकार को समस्या

चलिए हम जानते हैं कि आखिर में पुरानी पेंशन को लेकर सरकार को क्या समस्या है जिसके चलते सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन को लागू नहीं किया जा रहा है तथा क्यों सरकार के द्वारा 2003 के अंतर्गत पुरानी पेंशन को बंद कर दिया गया तो अगर हम पुरानी पेंशन की मुख्य समस्या को जाने तो पेंशनभोगी कर्मचारियों को पेंशन की देनदारी में सरकार अनफेडेड रहीं ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आय का कोई भी जरिया मौजूद ही नहीं था और विभिन्न वजह के चलते हैं भुगतान की राशि में बढ़ोतरी होती ही जा रही थी।

पेंशन की देनदारी बढ़ने के साथ ही पेंशनर्स को जो सुविधाएं प्रदान की जाती थी उनके अंतर्गत भी बढ़ोतरी हो रही थी जैसे कि महंगाई भत्ते के अंतर्गत साल में दो बार बढ़ोतरी होना जिससे कि भुगतान की राशि और भी अत्यधिक हो रही थी। इसके अतिरिक्त और भी अन्य सुविधाएं हैं। और जैसा कि प्रतिवर्ष भारत सरकार के बजट में पेंशन के लिए प्रावधान है जो कि हर साल की पेंशन के लिए है कि आखिर में भविष्य में किस प्रकार पेंशन भोगियों को साल दर भुगतान किया जाएगा लेकिन इसे लेकर कोई भी स्पष्ट योजना सरकार के पास नहीं थी।

आधिकारिक वेबसाइटClick Here

पुरानी पेंशन योजना को लेकर लगातार मीडिया पर नई-नई जानकारी जारी की जा रही है अगर पुरानी पेंशन योजना को लेकर कोई विशेष जानकारी जो की सभी के लिए आवश्यक है वह निकलकर आती है तो उसे हम इसी वेबसाइट पर लेकर आएंगे ऐसे में आप हमारी इस वेबसाइट का नाम जरूर ध्यान में रखें वहीं इसी प्रकार की जानकारी को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आते रहिए।