सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रधानमंत्री आवास योजना की शिकायत मोबाइल से करे, देखे सभी टोल फ्री नंबर और ईमेल की लिस्ट - pm aawas Yojana new update

प्रधानमंत्री आवास योजना की शिकायत मोबाइल से करे, देखे सभी टोल फ्री नंबर और ईमेल की लिस्ट - mamaji [ e4you.in ]

Gaon ki Aawas Yojana ke liye Shikayat kaise karen mobile se: सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाखों लोगों ने आवेदन किया हुआ है। बहुत सारे नागरिक ऐसे रह जाते हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं लेकिन उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाता है। अगर आप भी ऐसे ही नागरिक है तो आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आज मैं आपको यहां पर जानकारी देने वाला हूं कि ग्रामीण विकास योजना के अंतर्गत अगर आपका सिलेक्शन नहीं हुआ है अथवा लाभ नहीं मिला है तो उसकी शिकायत आप कैसे कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक 2 करोड़ से भी ज्यादा गरीब परिवारों को पक्का घर उपलब्ध करवा दिया गया है। बाकी के बच्चे लोगों को भी दिसंबर 2023 के अंतिम महीने तक इस योजना का लाभ मिलना तय किया गया है। अगर आपको अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिला है तो आप सरकार तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं जिसकी जानकारी मैं आपको स्टेप बाय स्टेप इस पोस्ट में नीचे देने वाला हूं।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को योजनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। वह इसके लिए आवेदन तो कर देते हैं लेकिन लाभ नहीं मिलने पर शिकायत कैसे करनी है, इसकी जानकारी उन्हें नहीं होती है। अगर आपको सही जानकारी मिल जाए तो आप इस योजना के बारे में शिकायत जरूर कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास मोबाइल होना जरूरी है। आप अपने मोबाइल का उपयोग करके प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आईए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप इस पूरी जानकारी के बारे में।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शिकायत

अगर आपको अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। मैं आपको नीचे कुछ हेल्पलाइन नंबर की लिस्ट दे रहा हूं जिससे आप इस योजना की शिकायत दर्ज कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में शिकायत करने के लिए 1800-11-6446 पर कॉल करके अपनी शिकायत कर सकते हैं और शहरी क्षेत्र के लिए 1800-11-3338 पर कॉल कर सकते हैं। राज्य स्तर पर शिकायत करने के लिए 180-345-6527 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर का उद्देश्य

गांव कस्बा और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक ऐसे होते हैं जो वेबसाइट पर जाकर अथवा ईमेल करके शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं ऐसे में हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल करके वह अपनी शिकायत सरकार तक पहुंच सके इसीलिए यह सुविधा दी गई है प्रधानमंत्री आवास योजना की हेल्पलाइन नंबर की जानकारी हमने आपको लिस्ट दे दी है आप इन नंबरों का उपयोग अपने क्षेत्र के हिसाब से कर सकते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट और ईमेल आईडी

अगर आप ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज नहीं कर पा रहे हैं तो आवास योजना में ईमेल आईडी और ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए मैं आपको नीचे ऑफिशियल ईमेल आईडी और वेबसाइट दे रहा हूं।

  • ई – मेल : dirhfa1mhupa@gov.in
  • ऑफिशियल वेबसाइट : https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx

सारांश

अगर अपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गांव से अथवा ग्रामीण क्षेत्र से आवेदन किया है और पात्र होते हुए भी आपको इसके लाभ नहीं मिला है तो आप इसकी शिकायत ऊपर बताए गए नंबर अथवा ईमेल आईडी पर कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आज जो जानकारी मैंने आपको दी है वह पसंद आई होगी और दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे सरकारी योजनाओं से संबंधित इसी प्रकार की जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।