सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म, फटाफट कर आवेदन - Rail Kaushal Vikas Yojana 2023

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023: रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म, फटाफट कर आवेदन

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023: रेलवे मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रेल कौशल विकास योजना के लिए नवंबर 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत युवाओ को रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए फ्री ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रैनिग 3 सप्ताह की होती है यानि 18 दिन आवेदकों को विभिन्न ट्रेड में ट्रेनिंग दी जाती है। Rail Kaushal Vikas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 07 अक्टूबर 2023 से भरे जा रहे है। इस आर्टिकल में Rail Kaushal Vikas Yojana Notification की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में दी गई है।

Rail Kaushal Vikas Yojana के लिए योग्य आवेदक अंतिम तिथि के पूर्व RKVY की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2023 है। योजना से जुडी अधिक जानकारी जैसे कि योजना का समय, सैलरी, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में निचे विस्तार से बताया गया है।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Overview

विभाग का नामइंडियन रेलवेविज्ञापन क्रमांकRKVY/23/10योजना का नामरेल कौशल विकास योजनाआयुसीमा18-35 वर्षअंतिम तिथि20/10/2023आवेदन का माध्यमऑनलाइनऑफिसियल वेबसाइटhttps://railkvy.indianrailways.gov.in/

Rail Kaushal Vikas Yojana Details in Hindi

रेलवे मंत्रालय द्वारा Rail Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत युवाओ को विभिन्न ट्रेड में शार्ट टर्म ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग सम्पूर्ण भारत में प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत AC मैकेनिक, कारपेंटर, CNSS, कंप्यूटर बेसिक, इलेक्ट्रिकल, फिटर, और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विभिन्न ट्रेड में युवाओ को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इस ट्रेनिंग के द्वारा युवाओ को जॉब मिलने में आसानी हो जाती है साथ ही आवेदक स्वरोजगार भी कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत फ्री ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही आवेदकों को सैलरी नहीं दी जाती।

लेटेस्ट पॉपुलर पोस्ट

Rail Kaushal Vikas Yojana Trade

AC MechanicBar BendingBasics of IT, S&T in Indian RailwayCarpenterCommunication Network & Surveillance System (CNSS)Computer BasicsConcretingElectricalElectronics & InstrumentationFittersInstrument Mechanic (Electrical & Electronic)MachinistRefrigeration & ACTechnician MechatronicsTrack layingWelding

Rail Kaushal Vikas Yojana Qualification

आवेदक कम से कम 10th कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होना चाहिए। आवेदक की आयुसीमा की गणना 07 अक्टूबर 2023 के आधार पर की जाएगी।

Application Fees

यह आवेदन फॉर्म सभी वर्ग के लिए निशुल्क है।

Important Dates

आवेदन फॉर्म भरने की प्रारम्भ तिथि07/10/2023फार्म भरने की अंतिम तिथि20/10/2023मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि21/10/2023

Rail Kaushal Vikas Yojana Documents

फोटोग्राफ और हस्ताक्षरदसवीं की मार्कशीटयदि मार्कशीट में जन्म तारीख ना लिखी हो तो दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेटपहचान पत्रमेडिकल सर्टिफिकेटAffidavit on Rs. 10/- Non- Judicial Stamp Paper

Rail Kaushal Vikas Yojana Selection Process (चयन प्रक्रिया)

उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार पर किया जायेगा। आवेदकों को 21 अक्टूबर 2023 को मेल या मैसेज के द्वारा शॉर्टलिस्टिंग या वेटिंग के बारे में बताया जायेगा।

How to Apply for Rail Kaushal Vikas Yojana 2023?

01. सबसे पहले नीचे दिए हुए ऑफिसियल नोटिफिकेशन की लिंक को क्लिक करके, Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Official Notification का अवलोकन करें।02. उसके बाद Apply Online लिंक को क्लिक करें।03. अब आपके सामने जो फॉर्म खुलेगा उसमे अपनी संपूर्ण जानकारी Fill Up करें और उसके बाद Submit Button पर क्लिक करें फिर लॉगिन कर आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करे। 04. आवेदन पत्र जमा करने से पहले सभी कॉलम को सावधानीपूर्वक देखें।05. अब आपके Job Form सफलतापूर्वक सबमिट हो गया होगा।06. और आगे भविष्य के लिए एक फॉर्म की प्रति Print कर ले या Pdf File Save कर ले।07.यदि आप Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते है, तो नीचे कमैंट्स बॉक्स में लिखे। हम आपको जल्द से जल्द जबाब देंगे।

Important Links

Apply OnlineClick HereDownload NotificationClick HereOfficial WebsiteClick Here

रेल कौशल विकास योजना का स्टेटस कैसे चेक करे?

सबसे पहले आपको रेल कौशल विकास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/rkvy_userHome/ पर जाना होगा।वेबसाइट के होम पेज पर Application Status का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।अब दिखाई दे रहे पेज पर ईमेल आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करे।लॉगिन करने के पश्चात आप अपना स्टेटस देख पाएंगे।