सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रेलवे में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इस योजना के तहत मिलेगी फ्री ट्रेनिंग और रेलवे में नौकरी, इस तरह से करे फ्री में आवेदन - railway job

Railway Naukri : रेलवे में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इस योजना के तहत मिलेगी फ्री ट्रेनिंग और रेलवे में नौकरी, इस तरह से करे फ्री में आवेदन

Indian Railway Kaushal Vikas Yojana : भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए एक शानदार योजना चलाई जा रही है. इस योजना का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाना और उन्हें नौकरी प्रधान करना है. इसलिए भारतीय रेलवे द्वारा रेल कौशल विकास योजना के तहत दसवीं पास बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के अनुसार फ्री ट्रेनिंग दे रही है, जिसके लिए रेलवे ने ऑनलाइन आवेदन शुरू किया है. यह ऑनलाइन आवेदन आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्री में कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2023 है.

Rail Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई कौशल विकास योजना के तहत भारतीय रेलवे द्वारा रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से युवाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी. रेलवे की इस फ्री ट्रेनिंग को पूरी करने के पश्चात युवाओं को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक प्रमाण पत्र या सर्टिफिकेट दिया जाएगा. रेल कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने में सहायता करना तथा उन्हें रोजगार के लिए सक्षम बनाना है. युवा अपनी रुचि के अनुसार कोर्स को चुनकर उसमें फ्री प्रशिक्षण कर सकता है. जिससे वह अपनी स्किल्स को और बेहतर बना सकता है.

फ्री ट्रेनिंग के दौरान मिलेगा यह लाभ

अगर आप रेल कौशल विकास योजना मैं आवेदन करते हैं और आपका फ्री ट्रेनिंग के लिए चयन होता है, तो आपको इसमें कई तरह के लाभ दिए जाएंगे. आपको ट्रेनिंग के दौरान रहना और खाना रेल मंत्रालय द्वारा दिया जाएगा. इसके अलावा आपको एक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की टी-शर्ट और बैग भी दिया जाएगा. आपको रेलवे के एक्सपर्ट्स द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी.

कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए युवा का भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए. आवेदन करने वाले युवा को कम से कम किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास होना चाहिए. इसके अलावा उसकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ऐसे करें Rail Kaushal Vikas Yojana में आवेदन

अगर आप भी रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए योग्य एवं इच्छुक है, तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट railkvy.indianrailways.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर पहुंचकर “Apply Here/ आवेदन करे” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।

अब आवदेन में मांगी जानकारी भरें और सबमिट करें।

इसके बाद आपको एक आईडी पासवर्ड मिलेगा। इसे संभालकर रखें।

दरअसल आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको इन्हीं के जरिए लॉगिन कर सकेंगे।

Readmore