सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Rajasthan Safai Karmchari Bharti : राजस्थान सफाईकर्मी भर्ती के लिए आवेदन की विंडो 16 अक्टूबर से शुरू फिर से खुलनी थी लेकिन अभी तक sso.rajasthan.gov.in पर आवेदन का लिंक एक्टिव नहीं हुआ है।

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023: 24797 पदों के लिए आवेदन का Link, समझें आवेदन का तरीका

Rajasthan Safai Karmchari Bharti : राजस्थान सफाईकर्मी भर्ती के लिए आवेदन की विंडो 16 अक्टूबर से शुरू फिर से खुलनी थी लेकिन अभी तक sso.rajasthan.gov.in पर आवेदन का लिंक एक्टिव नहीं हुआ है।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023 : राजस्थान सफाईकर्मी भर्ती के लिए आवेदन की विंडो 16 अक्टूबर से शुरू फिर से खुलनी थी लेकिन अभी तक sso.rajasthan.gov.in पर आवेदन का लिंक एक्टिव नहीं हुआ है। जल्द ही एसएसओ वेबसाइट पर लिंक दिखने लगेगा। गौरतलब है कि राज्य में सफाईकर्मियों की भर्ती 13184 की बजाय अब 24797 पदों पर होगी। वैकेंसी की संख्या में 11,772 पदों की बढ़ोतरी कर दी गई है। जिन अभ्यर्थियों ने पहली निकली भर्ती में आवेदन हीं किया था, वह अब आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की विंडो 4 नवंबर 2023 तक खुली रहेगी। जो अभ्यर्थी पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह recruitment.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन 
– sso.rajasthan.gov.in पर जाएं।
– अगर रजिस्ट्रेशन पहले से है तो लॉग इन करें और अगर नहीं है तो रजिस्ट्रेशन कर अपना यूजरआईडी पासवर्ड बनाएं।
– लॉग इन करने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें। 
– SAFAI KARAMCHARI BHARTI 2023 (LSG) के लिंक पर क्लिक करें।
– सभी डिटेल्स भरकर आवेदन करें। 
–  अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करें।
– आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है। अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।

भर्ती में यहां के सर्टिफिकेट होंगे मान्य 
किसी भी नगर निगम, केंद्र या राज्य का कोई भी विभाग, इनसे जुड़ी कोई भी संस्था, अर्ध सरकारी संस्था, केंद्र या राज्य से जुड़े किसी संस्थान में कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रहे हैं तो वहां का सर्टिफिकेट भी मान्य होगा। प्राइवेट इंस्टीट्यूट, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, होटल, फैक्ट्री, घर, दुकान, मॉल। अन्य जगहें जहां भी सफाइकर्मियों की जरूरत होती है, वहां के सर्टिफिकेट मान्य होंगे।

घर का मुखिया दे सकता है सर्टिफिकेट
घर के मालिक अपने यहां सफाई करने वाले को अनुभव प्रमाण पत्र जारी कर सकते हैं। मकान मालिक को पेपर पर ये सर्टिफिकेट जारी करने का अधिकार दे दिया गया है। घर के मुखिया को व्यक्ति के एक साल से काम करने की डिटेल्स डेट सहित पेपर पर लिखकर देनी होगी। मुखिया को अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर की डिटेल्स भी देनी होगी। अगर कोई व्यक्ति किसी संस्था में काम करता है तो वह संस्था उसे सर्टिफिकेट जारी कर सकती है।

आयु सीमा 
राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए न्यूतनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

योग्यता
– अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए
– अभ्यर्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय केंद्र या राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था और सरकारी संस्था में संवेदकों को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए।

चयन – इंटरव्यू और प्रैक्टिकल। इंटरव्यू के बाद प्रैक्टिकल में झाड़ू लगवाने, नालियों की साफ सफाई समेत अन्य सफाई का काम करवाया जा सकता है।
इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर उन्हें पोस्टिंग दी जाएगी।

आवेदन पत्रों की स्क्रूटिनी के बाद अभ्यर्थियों को इंटरव्यू व प्रैक्टिकल के बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों से प्रैक्टिकल में शौचालय, नाली, नालों की साफ सफाई व सीवरेज कार्य जैसे काम करके दिखाने को कहा जाएगा। प्रैक्टिकल 50 अंक का होगा और 30 अंकों का इंटरव्यू होगा। प्रैक्टिकल व इंटरव्यू की वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी। 

– 6 माह के भीतर जारी किया गया कैरेक्टर सर्टिफिकेट देना होगा।
– आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र व मूल निवास लगाना जरूरी होगी। 
– यदि किसी के आधार कार्ड या जन आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज में नाम गलत है तो उसका सुधार पहले ही कराना होगा। आवेदन के बाद फॉर्म रिजेक्ट हुआ तो अभ्यर्थी की ही गलती होगी। 
– एक अभ्यर्थी एक ही आवेदन भरे।

जरूरी डॉक्यूमेंट
– सफाई कार्य करने का 1 साल का न्यूनतम अनुभव प्रमाण पत्र आवश्यक है।
– आरक्षण प्रमाण पत्र।
– पासपोर्ट साइज फोटो अधिकतम साइज 100 केबी . जेपीजी फॉर्मेट के साथ।  
– सिग्नेचर 50केबी जेपीजी फॉर्मेट के साथ।