सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Territorial Army Vacancy: प्रादेशिक सेना में निकली बंपर भर्ती, आवेदन शुरू,देख डिटेल

भारतीय प्रादेशिक भारती के लिए नवीनतम नोटिफिकेशन विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि टेरिटोरियल आर्मीद्वारा अधिकारियों के पद में तो भारती की न्यूनतम अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 अक्टूबर से शुरू होंगे इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 नवंबर 2023 तक निर्धारित की गई है। प्रादेशिक सेवा की यह वैकेंसी विभाग द्वारा 19 पदों के लिए निकल गई है जिसके लिए18 पुरुष के पद हैं वह एक महिला पद है। 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रादेशिक सीसिविल पर्सन वैकेंसी सेवा देने का अवसर प्रदान करने के लिए तैयार की गई है जिसके लिए अलग-अलग तरह के समय-समय पर नोटिफिकेशन भी विभाग द्वारा जारी किए जा रहे हैं। फिलहाल के समय में टेरिटोरियल आर्मी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिकारी के पदों हेतु नवीनतम नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके लिए आवेदक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

प्रादेशिक सेना भर्ती  के लिए आवेदन शुल्क 

 प्रादेशिक सेना भर्ती यानी टेरिटोरियल आर्मी वैकेंसी के लिएआवेदन करने वाले सभी श्रेणी के आवेदन को ₹500 आवेदन शुल्क रखा गया है। इस भर्ती में आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के आवेदन को हेतु आवेदन सुलक एक समान रखा गया है तथा आवेदन शुल्क का भुगतान अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं। 

इस वैकेंसी के लिए आयु सीमा 

टेरिटोरियल आर्मी भारती के लिए आवेदन करने वाले योग्य और पात्र उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष के मध्य होने चाहिए। जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस भर्ती में उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 21 नवंबर 2023 को आधार मानकर ज्ञात की जाएगी। 

प्रादेशिक सेना वैकेंसी के लिए योग्यता 

टेरिटोरियल आर्मी भारती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक यानी ग्रेजुएट पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार का शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी जरूरी हैऔर साथ ही में रेगुलर आर्मी नेवी एयरफोर्स पुलिसया पैरामीटर पर नहीं होना चाहिए ऐसे में उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया 

टेरिटोरियल आर्मी भारती के लिएआवेदन करने वालेअभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद लिखे इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को प्रादेशिक सी साइकोलॉजी एटीट्यूड टेस्ट में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच होगी वह मेडिकल एग्जामिनेशन करवाया जाएगा।  सभी चरणों में पास होने वाले उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट निकल जाएगी उसके बाद नियुक्ति दी जाएगी।  

प्रादेशिक सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस 

सबसे पहले अभ्यर्थियों को विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करने के बाद रिक्रूटमेंट के बटन पर क्लिक करना है। 

उसके बाद जारी अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना है। 

अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है। 

उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंउसके बाद आपसे जो आवेदन शुल्क मांगा जा रहा है उसका ऑनलाइन मोड में भुगतान करें। 

अंतिम चरण में फाइल सबमिट होने के बाद आवेदन फार्म का एक सुरक्षित प्रिंट आउट अवश्य ले ले। 

Territorial Army Vacancy

आवेदन फार्म शुरू- 23 अक्टूबर 2023

आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 21 नवंबर

नोटिफिकेशन- डाउनलोड

अप्लाई ऑनलाइन- आवेदन करे